WorldsLargestTempleBuiltInNewJersey

अमेरिका के न्यू जर्सी में स्थित विश्व के सबसे भव्य हिंदू मंदिर की तस्वीर एक बेहद विहंगम जारी की गयी है। न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में यह मंदिर स्वामीनारायण संप्रदाय ने बनाया है।

न्यू जर्सी उन शहरों में शामिल हैं जहां बड़ी संख्या में भारतीय रहते हैं। मंदिर का निर्माण बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था ने किया है।

यह भव्य मंदिर 162 एकड़ में बनाया गया है इस मंदिर की कलाकृति में प्राचीन भारतीय संस्कृति के दर्शन होते हैं। यह मंदिर 134 फुट लंबा और 87 फुट चौड़ा है। इसमें 108 खंभे और तीन गर्भगृह हैं। यह मंदिर शिल्पशास्त्र व वस्तुशास्त्र के अनुसार बनाया गया है।

इस भव्य मंदिर के निर्माण में लगभग 1.8 करोड़ यूएस डॉलर (लगभग 108 करोड़ रुपए) की लागत आयी है। इस मंदिर में 68 हजार क्युबिक फीट इटालियन करारा मार्बल का उपयोग हुआ है।

श्री स्वामीनारायण मंदिर की कलात्मक स्वरूप के लिए 13,499 हजार पत्थरों का उपयोग किया गया है। पत्थरों पर की गयी कलाकृति का पूरा काम भारत में ही करवाया गया है। कलाकृति का काम पूरा हो जाने के बाद इन्हें समुद्री रास्ते से न्यूजर्सी पहुंचाया गया था।

अमेरिकन पत्रकार स्टीव ट्रेडर ने बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर के दर्शन कर न्यूजवर्क्‍स साइट पर लिखा है, मंदिर में प्रवेश करने के बाद अद्भुत कलाकृतियों पर से नजरें हटाना बहुत मुश्किल है। इसके अलावा मंदिर के इंटीरियर के अलावा आउटर भी इस तरह तैयार किया गया है कि, यह मंदिर 1000 सालों तक यूं ही खड़ा रहेगा।


 
 --------

source: revolt press


Post a Comment

Previous Post Next Post